Ticker

6/recent/ticker-posts

जैक मा प्रेरणादायक कहानी सम्पूर्ण जीवनी (Jack ma Biography in Hindi)

आज के लेख में हम उस सफल व्यक्ति की बात करंगे जो अपनी मेहनत अपनी लगन से दुनिया के सबसे आमिर लोगो में शामिल है। जी हाँ, अगर आप भी जैक मा की जीवनी के बारे में जानना चाहते है तो निवेदन है की इस लेख को पूरा पढ़े। 

कैसे एक इंग्लिश पढ़ाने वाला टीचर अपनी मेहनत और अपनी सीख से एक बिज़नेस मैंन बन गया और पूरी दुनिया में अपना एक वर्चस्व खड़ा कर दिया। 


Jack ma Biography in Hindi


Jack ma/जैक मा के जीवन की शुरुवात 



जैक मा का जन्म 10-sep-1964 चीन के एक छोटे से गाँव हन्ग्ज़्हौ में हुआ, उनका असली नाम मा यून है। ज्यादा पैसा न होने के कारण इनके माता पिता पारम्परिक गाने गा कर बजा कर अपने परिवार का पालन पोषण किया करते थे। इनका एक बड़ा भाई और एक छोटी बेहेन भी है।  


शुरू से ही उनके मन में इंग्लिश सिखने की इच्छा थी पर उन्होंने कभी भी इसके लिए किसी इंग्लिश टीचर का सहारा नहीं लिया जब वह तेहरा साल के थे तब वह Hangzhou International Hotel एक साइकिल से जाते थे जहाँ बड़े-बड़े विदेशी नागरिक आते थे।   


जिनके साथ वह बिना शर्म के अपनी टूटी फूटती इंग्लिश बोला करते थे क्युकी चीन में इंग्लिश भाषा को इतना महत्व नहीं दिया जाता है। Jack ma एक गाइड की तरह उनको चीन घुमाते और बदले में उनसे इंग्लिश सीखते यह सिलसिला करीबन नो सालो तक चला 


इसी दौरान उनकी एक विदेशी लड़की से मुलाकात हुई जिसने उनको 'Jack' उपनाम दिया इसी दौरान उन्होंने इंग्लिश भाषा और वेस्टर्न तकनीक तौर-तरीको में अपनी पकड़ बना ली। 



Jack ma/जैक मा के जीवन का संघर्ष 



Jack ma को अपने जीवन काल में काफी विफलताओं का सामना करना पढ़ा, वे प्राथमिक विधालय परीक्षाओ में दो बार और मेडिकल स्कूल की परीक्षाओ में तीन बार असफल रहे। उसके बाद उन्होंने Hangzhou Dianzi University में इंग्लिश विषय में एडमिशन लिया।    



जिस साल जैक माँ ने अपना ग्रेजुएशन पूरा किया उसी साल उनको अपनी ही यूनिवर्सिटी में इंग्लिश पढ़ाने का मौका मिला यूनिवर्सिटी के प्रेजिडेंट ने उनको 5 साल के लिए इंग्लिश पढ़ाने के प्रस्ताव दिया पहले से इंग्लिश भाषा में दिलचस्पी होने के कारण उन्होंने यह प्रस्ताव सुविकार किया। 


इस कार्य में उनको $10 प्रति माह मिलते थे, सैलरी कम होने के बावजूद उन्होंने कभी भी अपने काम को कम नहीं समझा और वो बेस्ट टीचर भी चुनने गए। पांच साल काम करने के बाद उन्होंने हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में भी आवेदन किया पर उनको वह से भी विफलता हाथ लगी। 


इसके अलावा उन्होंने पुलिस फाॅर्स और KFC में भी नौकरी के लिए आवेदन किया पर वह से भी उनको निराशा हाथ लगी। 



jack ma/जैक मा की इंटरनेट में शुरुवात 



जैक मा ने एक कंपनी खोली जो translation का काम किया करती थी इसी दौरान उनको कुछ जरूरी काम से अमेरिका जाना पड़ा जहा वो अपने दोस्त स्टुअर्ट से मिले जिन्होंने 1994 में उन्होंने पहली बार जैक मा को इंटरनेट के बारे में बताया। 


इंटरनेट देख कर Jack काफी हैरान हुए, उन्होंने सबसे पहला शब्द इंटरनेट पे Beer/भालू सर्च किया बियर शब्द के बारे में उन्हें काफी वेबसाइट से कई प्रकार की जानकारी मिली। लेकिन जब उन्होंने चीन से सम्बन्धित कुछ सर्च किया तो उन्हें कुछ भी हासिल नहीं हुआ क्युकी उस वक्त चीन में इंटरनेट का इतना इस्तेमाल नहीं हुआ करता था।


यहाँ देख कर उनके दिमाग में एक आईडिया आया उन्होंने अपने दोस्तों के साथ विचार-विमस करके चीन के बारे में इंटरनेट में जानकारी देने का मन बनाया। उसके बाद उन्होंने अपने दोस्तों के साथ मिलकर कर एक वेबसाइट बनाई जो दिखने में इतनी अच्छी नहीं थी लेकिन लांच के पांच घंटो के अंदर ही उनको काफी सारी मेल आने लगी, वह Jack के साथ काम करना चाहते थे यहाँ देख जैक को काफी ख़ुशी मिली और उनको लगा की चीन में इंटरनेट से वो काफी कुछ कर सकते है। 


इसके बाद जैक मा ने 1995 में अपनी पत्नी और दोस्त के साथ मिलकर $20,000 जमा किये और एक वेबसाइट बनाने वाली कंपनी की शुरुवात की जिसका नाम उन्होंने China Yellow Pages रखा। 


10-मई -1995 में उन्होंने chinapages.com डोमेन रजिस्टर करवाया और महज तीन सालो के अंदर कंपनी ने 8 लाख डॉलर की कमाई की 


1998 में उन्होंने प्रेजिडेंट के रूप में China International Electronic Commerce Center एक आईटी कंपनी में काम किया उसके बाद जैक ने 1999 में वह से रिजाइन दे दिया और अपने कुछ दोस्तों के साथ Hangzhou वापस लौट आये।       



👉 जरूर पढ़े - Instagram क्या है इसमें Followers कैसे बढ़ाये पैसे कैसे कमाए?(How to increase followers on Instagram and earn money in Hindi)



अलीबाबा/Alibaba की शुरुवात एवं सफलता 



1999 में घर आ जाने के बाद उन्होंने अपने 17 दोस्तों के साथ मिलकर अलीबाबा के बारे में बताया और उनसे निवेश करने के लिए कहा। वह एक वैश्विक कंपनी खोलना चाहते थे इसलिए उन्होंने इसके लिए एक वैश्विक नाम सोचा जो अलीबाबा था। महज $60,000 में उन्होंने अपने ही अपार्टमेंट में अलीबाबा की शुरुवात की। 



अलीबाबा नाम रखने के पीछे जैक मा बताते है की एक बार वह कॉफ़ी शॉप पर बैठे थे तभी उनके पास एक वेटर आयी उन्होंने उससे पूछा क्या तुम अलीबाबा को जानते हो तभी वेटर ने कहा हाँ, वो खुल जा शिम शिम वाला इसके बाद जैक ने और भी बहुत लोगो से पूछा सबने हाँ में जवाब दिया। 



यहाँ देख कर जैक को काफी अच्छा लगा की अलीबाबा को सब जानते है इसलिए उन्होंने अपनी कंपनी का नाम अलीबाबा रखा जिसके नाम को लगभग पूरी दुनिया जानती है।  



इसके बाद  Alibaba Groups ने पुरे विश्व में अपना नाम बना लिया और 200 देशों से भी ज्यादा देशों में इसका कारोबार शुरू हो गया। सितम्बर 2014 के आंकड़ों के अनुसार अलीबाबा कंपनी ने New York Stock Exchange के अनुसार 25 Billion $ की कंपनी खड़ी कर दी जो की एक बहुत बड़ी सफलता थी। 



10 सितम्बर 2017 Forbes के Report के अनुसार जैक मा की कुल कमाई 37.6 Billion USD थी। आज भी इस कंपनी में 50000 से ज्यादा लोग काम कर रहे है। 

                         


👉 जरूर पढ़े - Twitter क्या है इसमें अपना अकाउंट कैसे बनाये और इसको किसने बनाया?(Twitter Biography in Hindi)



जैक मा/Jack ma के अनमोल विचार 


  • अपने आप में धैर्य रखना आपके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है। 
  •  दूसरों की सफलता से सीखने की बजाये उनकी गलतियों से सीखो, ज्यादातर लोग जो असफल होते हैं उनकी असफलता के कारण समान होता हैं जबकि सफलता की कई वजह होती है। 
  • अपने बुरे दिनों में आपको बहुत फोकस्ड होना होता है और अपने दिमाग पर भरोसा करना होता है ना कि अपनी ताकत पर। 
  • भविष्य को देख कर निर्णय ले। 
  • अवसर हमेशा आपकी चुनोतियो के बीच छुपा रहता है उसको ढूढ़ना आपका काम है। 
  • अगर आपको अपने पे विश्वास है की आप कर सकते हो तो यक़ीनन आप कर सकते है दूसरा फिर चाहे आपको कुछ कहे। 
  • आपको अपने विपक्षी से सीखना चाहिए न की उसकी नक़ल करनी चाहिए अगर आप उसकी नक़ल करते है तो आप हार जायँगे। 



अंतिम शब्द 


दोस्तों, में उम्मीद करता हु की हमारे इस लेख जैक मा प्रेरणादायक कहानी सम्पूर्ण जीवनी से आपको जैक मा और अलीबाबा ग्रुप के बारे में पूरी जानकारी अच्छे से प्राप्त हो गयी है अगर आपके मन में इससे सम्बन्धित किसी भी प्रकार का कोई सवाल है तो आप कमेंट करके बता सकते है। 


आप चाहे तो इसको बाकी लोगो तक भी शेयर कर सकते है। धन्यवाद।। 



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ