Ticker

6/recent/ticker-posts

Instagram क्या है इसमें Followers कैसे बढ़ाये पैसे कैसे कमाए

आज के समय में Instagram/इंस्टाग्राम के बारे में कौन नहीं जानता होगा पूरी दुनिया में मसूर जिसको करीबन हर एक इंसान इस्तेमाल करता है ज्यादा तर युवा वर्ग इसमें काफी एक्टिव रहता है पर फिर भी अभी भी कुछ लोग ऐसे है जिनको इंस्टाग्राम के बारे में पूरी जानकारी नहीं है या जो इसको चालना तक नहीं जानते जिनको ये नहीं पता है की इसमें पैसे कैसे कमाए जाते है।  


अगर आप लोग भी इन बातो से अवगत नहीं है तो यहाँ लेख आपके लिए है जिसमे हम आपको इंस्टाग्राम की पूरी जानकारी देंगे Instagram क्या है, यहाँ कैसे काम करता है, इसको किसने और कब बनाया, इसमें Followers कैसे बढ़ाये जाते है और इसकी मदद से पैसे कैसे कमा सकते है। 



How to increase followers on Instagram and earn money in Hindi



Instagram क्या है?



Instagram एक सोशल मीडिया एप्लीकेशन है जिसकी मदद से आप फोटो और वीडियो इंस्टाग्राम  में साँझा करते हो जिसको बाकी के यूजर देख कर पसंद करते है मतलब लाइक करते है जितने ज्यादा आपकी पोस्ट में लाइक किये जाते है उतनी ज्यादा आपकी पोस्ट ऊपर  बनी रहती है और आपकी पॉपुलैरिटी बढ़ती रहती है।



इंस्टाग्राम अपने यूजर को फोटोज और शार्ट वीडियोस अपलोड करने के साथ काफी सारे फ़िल्टर भी देता है ताकि फोटोज और ज्यादा अच्छी लग सके। 


आप चाहे तो अपनी प्रोफाइल को प्राइवेट भी कर सकते है जिससे कोई अन्य इंस्टाग्राम यूजर आपकी प्रोफाइल और आपकी पोस्ट नहीं देख सकता बस वही देख सकते है जिन्होंने आपको फॉलो किया है। 


Instagram में आप लाइव भी जा सकते है ताकि आप अपने फोल्लोवेर्स से डायरेक्ट बात कर सके उनको सन्देश दे सके, पोस्ट के साथ -साथ आप Instagram story भी डाल सकते है, लम्बी वीडियो के लिए IGTV(Instagram TV) का इस्तेमाल भी कर सकते है। 



Instagram की शुरुवात कब हुई और यहाँ किसने बनाया?



Instagram को सन 6 October 2010 में लांच किया गया था। इसको बनाने वाले दो व्यक्ति है जिनका नाम है Kevin Systrom and Mike Krieger, बाद में इसकी बढ़ती popularity को देखते हुए फेसबुक ने इसको सन 2012 में पूरी तरह खरीद लिया और फिर इसमें कुछ बदलाव करके इसको भारत में भी लांच किया गया।                                                      

फेसबुक ने इंस्टाग्राम को 2012 में USD 1 Billion में खरीदा था तब करीबन 30 Millions यूजर इस सोशल मीडिया अप्प का इस्तेमाल किया करते थे


यह कंपनी कैलिफोर्निया में फेसबुक के ऑफिस में ही स्थित्त है इंस्टाग्राम सभी मशहूर हस्तियों का पसंदीदा ऐप माना जाता है तभी इसमें ads कंपनी सबसे ज्यादा इन्वेस्ट करती है ताकि लोगो तक वह अपने ब्रांड को पंहुचा सके। 



Instagram में अकाउंट/account कैसे बनाये?




दोस्तों इंस्टाग्राम में अकाउंट बनाना बहुत ही आसान है, अगर आप फेसबुक का इस्तेमाल करते है तो जब आप Google play store में जाकर इंस्टाग्राम install करंगे फिर उसे ओपन करने के बाद आपको Log in with Facebook का ऑप्शन दिख जयेगा आप उसके द्वारा Log in करके इस्टाग्राम यूज़ कर सकते है



Instagram me account kese banaye




अगर आपके पास फेसबुक अकाउंट नहीं है तब आपको sign up में क्लिक करना है उसमे आपसे आपका email, phone no. और password डालकर एक नया इंस्टाग्राम अकाउंट बना सकते है। 







Instagram में Like और Followers कैसे बढ़ाये?



Instagram में followers बढ़ाने के लिए हम आपको यही सलाह देंगे की आप रोज़ाना अपने अकाउंट से पोस्ट करे कुछ न कुछ नयी लुभावी स्टोरीज डाले जिससे आपके यूजर उसको लाइक करे और आगे भी शेयर करे। 


अपने Followers की पसंद ना पसंद में ध्यान दे उनसे बात करे कमैंट्स के जरिये उनका reply करे अपनी पोस्ट को categorize करे #hashtags की मदद से आपकी पोस्ट जिस-जिस category में आती है या दर्शाती है उससे संभंधित popular और trending  #hashtags का प्रयोग करे। 



Instagram से पैसे कैसे कमाये?



जब आपके पास अच्छे खासे followers हो जाए जो आपके पोस्ट पर react करे मतलब रेगुलर यूजर वाले followers हो जाए तब आप इंस्टाग्राम में किसी ब्रांड के साथ जुड़ सकते है उनका पेड प्रमोशन कर सकते है। 


या फिर आप चाहे तो affilate marketing  का भी सहारा ले सकते है आप अपने followers को बेस्ट डील से related बहुत सारे प्रोडक्ट  लिंक दुवारा खरीदवा कर पैसे कमा सकते है। 


आप चाहे तो खुद का प्रोडक्ट भी sell कर सकते है क्युकी जहा audience वह पैसा एक बार आप इंस्टाग्राम में अच्छे खासे यूजर पा लेते है तो फिर आप दूसरे इंस्टाग्राम यूजर के followers बढ़ाने के लिए भी पेड प्रमोशन कर के पैसा कमा सकते है। 








अंतिम शब्द 


दोस्तों, आशा करते है की आपको हमारा लेख Instagram क्या है इसमें Followers कैसे बढ़ाये पैसे कैसे कमाए? में दी गयी जानकारी को आप लोगो को सही से समझाया है अगर आपके मन में इस लेख से सम्बन्धित कोई भी प्रश्न उठता है तो आप हमको निचे कमेंट दुवारा बता सकते है। अगर आपको हमारा लेख पसंद आया तो निवेदन है आप इसको आगे भी शेयर करंगे। धन्यवाद।। 



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ