Ticker

6/recent/ticker-posts

एलन मस्क कैसे बने दुनिया के सबसे सफल इंसान (Elon Musk Biography in Hindi)

एलन मस्क/Elon Musk एक ऐसे इंसान है जिनको करीबन दुनिया का हर एक इंसान जनता है पर क्या आप उनके जीवन के बारे में भी जानते है की कैसे एक इंसान ने अपने रचनात्मक विचारो से पूरी दुनिया में अपना एक अलग स्थान बनाया है। इस लेख में हम आपको एलन मस्क के संघर्ष उनके विचार और उनसे जुडी कुछ ख़ास बाते बतायेंगे। 



Elon Musk Biography in Hindi



एलन मस्क/Elon Musk जीवन परिचय 



एलन मस्क का पूरा नाम एलन रीव मस्क है, इनका जन्म 28-जून-1971 में दक्षिण अफ़्रीका में प्रिटोरिया, त्रांसवाल, दक्षिण अफ़्रीका में हुआ था। इनकी माता कैनेडियन मूल की निवासी है और पिता ब्रिटिश मूल के, इनके पिता का नाम एरोल मस्क वह एक दक्षिण अफ्रीकी इलेक्ट्रोमेकैनिकल इंजीनियर और नाविक थे।



एलन के पिता इंजिनीअर थे और उनकी माँ एक मॉडल थी, एलन के दो छोटे भाई और दो बहने भी थे पर पिता को मस्क से ज्यादा लगाव था। 1980 में उनके माता पिता का तलाक़ हो गया जिसके बाद वह अपने पिता के साथ दक्षिण अफ़्रीका में ही रहे, एलन ने अपनी शिक्षा वाटरक्लूफ़ हाउस, प्रिपरेटरी में पूरी की और प्रिटोरिया के बॉयज स्कूल से डिग्री प्राप्त की।



जब एलन 9 साल के थे तब उन्हें अपना कंप्यूटर मिला, कंप्यूटर और किताबो की मदद से वह प्रोग्रामिंग सीखने लगे, उन्होंने महज 12 वर्ष की उम्र में एक कंप्यूटर गेम बना दिया जिसका नाम ब्लास्टर था, और फिर उस गेम को बेचकर 500$ भी कमाये।



जब वह 17 वर्ष के हुए तो उन्होंने घर छोड़ के जाने का निश्चय किया और 1989 में वह अपने रिस्तेदारो के साथ कनाडा में रहने लगे, उनकी माँ कनाडा मूल की निवासी थी इस वजह से उनको कनाडा की नागरिकता प्राप्त हुई। 
1992 में वह USA चले गये। 1997 में उन्होंने पेंसिलवानिया यूनिवर्सिटी में आर्ट्स एंड साइंस में भौतिक विज्ञानं में डिग्री प्राप्त की और व्हार्टन स्कूल ऑफ़ बिज़नेस से इकोनॉमिक्स में बेचलर साइंस की डिग्री प्राप्त की। 



बाद में वह अपनी पीएचडी जो की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से मेट्रिअल साइंस और एप्लाइड फिजिक्स में कर रहे थे उसको छोड़ दिया और अपना पूरा समय रिन्यूएबल एनर्जी और अंतरिक्ष के क्षेत्र में अपने सपनो को पूरा करने में लग गए। 






एलन मस्क/Elon Musk की सफलताएं 


अपने जीवन में एलन मस्क ने काफी कामयाबी देखी जिसमे में से कुछ ने इतिहास रच दिया इनमे से कुछ के बारे में हम आपको निचे लेख में जानकारी देंगे 


X.com (Pay Pal)


एलन मस्क ने 1999 में x.com की स्थापना की जिसका काम ईमेल पेमेंट की सुविधा मुहैया करवाना था। एक साल बाद कॉन्फ़िनिटी कंपनी के साथ x.com मर्ज हो गयी जिसके पास pay pal नाम की मनी ट्रांसफर सर्विस थी बाद में इसका नाम चेंज कर के पाय पल रख दिया। 

2000 में एलन मस्क ने कंपनी के CTO पद से इस्तीफा दिया, 2002 में ebay ने pay pal को 1.5 बिलियन डॉलर में खरीद लिया जिसमे 165 मिलियन डॉलर एलन मस्क को उनके हिस्से के रूप में मिले।  


Space-x


एलन मस्क ने अपने जीवन में लोगो को मंगल में बसाने का सपना देखा था पर जब उनकी बात बाकी अंतरिक्ष संगठन से नहीं बनी तब उन्होंने यह सोचा की क्यों न वही एक ऐसी कंपनी का निर्माण करे जो अंतरिक्ष सॅटॅलाइट और उपकरणों को अंतरिक्ष में पंहुचा सके 


और 2002 में उन्होंने space-x की शुरुवात की, फाल्कन रॉकेट की शुरुवात भी space-x दुवारा ही की गयी है। फाल्कन राकेट अपने recycle used के  लिए जाना जाता है। 


टेस्ला (Tesla)


1-जुलाई-2003 में इसकी शुरुवात हुई यहाँ इलेक्ट्रिक कार्स बनाने के लिए जानी जाती है एलन जानते थे की आने वाले समय में लोग इसका काफी इस्तेमाल करंगे और इससे पर्यावरण प्रदूषित भी नहीं होगी। 






हाइपरलूप ट्रेन (Hyperloop Train)

इसमें अभी काम चल रहा है इस प्रोजेक्ट की शुरुवात मुंबई और पुणे के बीच में हो रही है यह एक कैप्सूल जैसा दिखने में सबसे तेज चलने वाला यातायात का साधन होगा।इसके माध्यम से आप मुंबई से पुणे मात्र 35min में पहुंच जाओगे अभी मुंबई से पुणे 3.5 घंटे का समय लगता है। 


टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां