आज के समय लगभग 210-215 मिलियन लोगो के घरो में टीवी उपलब्ध है। केपीएमजी विश्लेषण 2022 के अनुसार, भारत में टीवी परिवारों की संख्या 2026 तक 250 मिलियन तक पहुंचने की उम्मीद है। भारत में टीवी और ott देखने वालो की संख्या 900 मिलियन है। 

ज्यादातर भारत के परिवार में 1 ही टीवी है और ज्यादातर परिवार में सब एक साथ मिलके टीवी देखते है। इस बात से ही यहाँ अंदाजा लगाया जा सकता है की भारत में ब्रॉडकास्टिंग और एंटरटेनमेंट की मार्केट कितनी तेज़ी से आगे बढ़ती जा रही है। 


Top 10 TV Broadcasting Company In India


भारत के शीर्ष 10 टीवी प्रसारण कंपनी की सूची

दुनिया में क्या चल रहा है, क्या हो रहा है इन सब बातों को जानने के लिए टीवी प्रसारण एक अच्छा विकल्प है। न्यूज़, मनोरंजन के बिना ज़िन्दगी अधूरी है। टीवी चैनल मनोरंजन, वर्तमान घटनाओं, वैश्विक मामलों, सूचना और राजनीति के बारे में समाज को सूचित करने का प्राथमिक माध्यम हैं। तो चलिए जानते है भारत के शीर्ष 10 टीवी प्रसारण कंपनी के बारे में विस्तार से -


1. Zee Entertainment Enterprises Ltd.

Founder - Subhash Chandra
Found - November 1982
Headoffice - Mumbai, Maharashtra
CEO - Punit Goenka

Zee Entertainment Enterprises एक मीडिया और मनोरंजन की कंपनी है जो प्रसारण सेवाएं प्रदान करती है।  कंपनी के पास अपना 260,000 घंटे से अधिक का टेलीविजन कंटेंट है। साथ ही साथ कंपनी के पास लगभग 4,800 मूवी टाइटल के अधिकार हैं।

कंपनी के पास 48 घरेलू चैनल्स का नेटवर्क है साथ ही साथ 35 अंतरराष्ट्रीय चैनल्स का नेटवर्क है जिसको 170 से ज्यादा देशो में प्रसारण किया जाता है। 

Zee Entertainment Enterprises के मुख्य चैनल्स कुछ इस प्रकार है - Zee TV, Zee Cinema, & pictures, Ten, Zee Studio, Zee Action, Zee Classic, Zee Anmol, Zee Cafe, Zing, ETC Bollywood, Zee Q and Zindagi


2. Sun TV Network Ltd.

Founder - Kalanithi Maran 
Found - April 1992
Headoffice - Chennai, Tamil Nadu
Chairman - Kalanithi Maran 

Sun TV Network वर्तमान में 4 दक्षिण भारतीय भाषाओं में अथवा बांग्ला और मराठी में भी मुख्य रूप से भारत में दर्शकों के लिए चैनल संचालित करती है साथ ही साथ सन टीवी नेटवर्क के चैनल यू.एस.ए., कनाडा, यूरोप, सिंगापुर, मलेशिया, श्रीलंका, दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड सहित 27 देशों में देखे जा सकते हैं।

इनके पास चार भाषाओं तमिल, तेलुगु, मलयालम और कन्नड़ में 33 चैनल हैं जिसमे से कुछ लोकप्रिय चैनल्स के नाम कुछ इस प्रकार है - Sun TV, Sun Music, Sun News, Chutti TV, Surya TV, Kiran TV, Gemini TV, Teja TV, Adithya TV, Gemini Cable Vision, Udaya TV, Ushe TV & Udaya 


3. Network 18 Media & Investments Ltd.

Founder - Raghav Bahl
Found - 1996 
Headoffice - Noida, Uttar Pradesh 
Chairman - Adil Zainulbhai

TV18 Broadcast Ltd, Network18 की सहायक कंपनी है। फरवरी 1996 में कंपनी को एक प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के रूप में शामिल किया गया था और आज के समय ये देश के सबसे मजबूत मीडिया घरानों में से एक बन गई है। 


4. TV18 Broadcast Ltd.

Founder - Raghav Bahl
Found - June 2005
Headoffice - Mumbai, Maharashtra
Chairman - Adil Zainulbhai

2005 में वर्तमान TV18 Broadcast Ltd. को ग्लोबल ब्रॉडकास्ट न्यूज़ प्राइवेट लिमिटेड के नाम से एक प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के रूप में शामिल किया गया था। इसके बाद कंपनी 12 दिसंबर 2005 से एक पब्लिक लिमिटेड कंपनी में परिवर्तित हो गई और 2 अप्रैल 2008 को कंपनी का नाम बदलकर IBN18 ब्रॉडकास्ट लिमिटेड कर दिया गया। कंपनी ने इसके बाद अपना नाम IBN18 ब्रॉडकास्ट लिमिटेड से बदलकर अपने वर्तमान नाम TV18 ब्रॉडकास्ट लिमिटेड कर दिया।

कंपनी भारत में सबसे बड़े समाचार नेटवर्क का संचालन करती है, जिसमें व्यावसायिक समाचार, सामान्य समाचार और क्षेत्रीय समाचार के पूरे भारत में 14 चैनल शामिल हैं। कंपनी के पास मनोरंजन सहायक कंपनी Viacom18, Colors, MTV और Nickelodeon जैसी प्रमुख संपत्तियां शामिल हैं।



5. New Delhi Television Ltd.

Founder - Radhika Roy, Prannoy Roy
Found - 1988
Headoffice - New Delhi
President - Suparna Singh

एनडीटीवी इंडिया का एक हिन्दी समाचार टी वी चैनल है। जिसका मालिकाना नई दिल्ली टेलीविज़न लिमिटेड के पास है। प्रणव रॉय ने 1988 में एनडीटीवी नाम के जिस प्रोडक्शन हाउस की स्थापना की थी वो धीरे-धीरे एक बड़े मीडिया हाउस में बदल गया। 

जून 2016 में एनडीटीवी ने यूनाइटेड किंगडम में एनडीटीवी इंडिया और एनडीटीवी स्पाइस नामक दो अलग-अलग चैनल शुरू करने का निर्णय लिया। एनडीटीवी इंडिया न्यूज़ चैनल ने डीडी फ्री डिश पर 1 मार्च 2019 को अपने आप को जोड़ा दिया गया था। आज के समय NDTV का मालिकाना हक़ AMG Media Networks Limited के पास है यहाँ कंपनी अडानी ग्रुप की है। 


6. TV Today Network Ltd.

Founder - Aroon Purie
Found - 1999 
Headoffice - Noida, Uttar Pradesh 
Chairman - Aroon Purie

टीवी टुडे नेटवर्क लिमिटेड एक भारत-आधारित कंपनी है, कंपनी मुख्य रूप से भारत में टेलीविजन समाचार चैनलों, रेडियो स्टेशनों और डिजिटल संचालन के प्रसारण में कार्य करती है। कंपनी चार समाचार चैनलों का संचालन करती है, जिनमें आजतक, आजतक एचडी, इंडिया टुडे और तेज़ शामिल हैं। यह दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में ISHQ 104.8 FM ब्रांड के तहत तीन FM रेडियो स्टेशन को भी संचालित करती है।


7. Entertainment Network India Ltd.

Founder - Times Group
Found - 1999 
Headoffice - Mumbai, Maharashtra
Chairman - Vineet Jain

एंटरटेनमेंट नेटवर्क इंडिया लिमिटेड एक अन्य लोकप्रिय टेलीकास्ट है जो टाइम्स ऑफ इंडिया समूह की प्रमुख कंपनी के अंतर्गत आता है। ENIL बहुत लोकप्रिय रेडियो स्टेशन "मिर्ची" का भी मालिक है। जून 1999 में निगमित, ईएनआईएल 63 भारतीय शहरों में "मिर्ची" ब्रांड के तहत एफएम रेडियो प्रसारण स्टेशनों का संचालन करता है ENIL बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज दोनों में सूचीबद्ध है। कंपनी अपने मनोरंजन के लिए जानी जाती है।


8. Music Broadcast Ltd.

Founder - Jagran Prakashan Limited
Found - 1999 
Headoffice - Mumbai, Maharashtra
Chairman - Vijay Tandon

जागरण प्रकाशन लिमिटेड जिसको दैनिक जागरण के नाम से भी जाना जाता है म्यूजिक ब्रॉडकास्ट लिमिटेड इसी की सहायक कंपनी है इन्होने भारत का पहला एफएम रेडियो स्टेशन, रेडियो सिटी लॉन्च किया। इस इंडस्ट्री में अब 20 साल हो गए हैं। कंपनी 12 राज्यों में 39 स्टेशनों का संचालन करती है। AZ रिसर्च के अनुसार Radio City के 69 मिलियन श्रोता हैं।


9. Nxtdigital Ltd.

Founder - Hinduja Group
Found - July 1985
Headoffice - Mumbai, Maharashtra
Chairman - Adil Zainulbhai

Nxtdigital Ltd. एक डिजिटल टेलीविज़न प्लेटफ़ॉर्म है जो उपग्रह का उपयोग करके आपके केबल ऑपरेटर के हेडएंड को सिग्नल प्रसारित करता है साथ ही साथ ब्रॉडबैंड और सेटअप बॉक्स भी बनता है। 

NXT DIGITAL को मूल रूप से 18 जुलाई, 1985 को महाराष्ट्र राज्य में "मितेश मर्केंटाइल एंड फाइनेंसिंग लिमिटेड" के नाम से शामिल किया गया था। 31 मार्च 1995 को कंपनी का नाम बदलकर "हिंदुजा फाइनेंस कॉर्पोरेशन लिमिटेड" कर दिया गया। 

इसके अलावा, इसे 8 जून 2001 को "हिंदुजा टीएमटी लिमिटेड" में बदल दिया गया। कॉर्पोरेट पुनर्गठन के बाद, इसे "हिंदुजा वेंचर्स लिमिटेड" में बदल दिया गया और 25 अक्टूबर 2019 को इसे बदलकर NXTDIGITAL कर दिया गया।


10. Raj Television Network Ltd.

Founder - Mani Raajhendhran
Found - October 1994
Headoffice - Chennai, Tamil Nadu
Chairman - Mani Raajhendhran

राज टेलीविज़न नेटवर्क दक्षिण भारत में दूसरा सबसे बड़ा उपग्रह टेलीविजन नेटवर्क है कंपनी को 3 जून 1994 को शामिल किया गया था। यह 14 चैनलों का संचालन करती है और तमिल फिल्मों के लिए भारत का पहला 24 घंटे का चैनल 'राज डिजिटल प्लस' लॉन्च किया है। इसके चैनल समाचार, संगीत, फिल्में, बाल मनोरंजन और बहुत कुछ प्रसारित करते हैं।