Ticker

6/recent/ticker-posts

What is a search engine How many types of search engines? - in Hindi

सर्च इंजन क्या होता है। यह कैसे काम करता है। कितने प्रकार के सर्च इंजन होते है। कौनसी कंपनी के सर्च इंजन इंटरनेट में मौजूद है। इस लेख के माध्यम से हम आपको सर्च इंजन से जुडी सारी जानकारी देने वाले है। अगर आप यह जानकारी जानने में रूचि रखते है तो इस लेख को अंत तक पढ़ना। 


what is search engine in hindi


Search engine kya hai


आज की दुनिया में जहा लोगो के पास इंटरनेट चलाने के कई तरिके है जैसे मोबाइल, लैपटॉप, डेस्कटॉप, टेबलेट पर जब भी वो उनका इस्तेमाल किसी जानकारी को जानने के लिए करते है तो वो सीधे वेबसाइट का अड्रेस या डोमेन नहीं डालते सीधे कीवर्ड डालते है और सर्च इंजन उन्हें खुद ही अपने अनुसार सबसे अच्छे रिजल्ट प्रदान करता है। 


यह एक जरिया है आपकी जानकारी को इंटरनेट में ढूढ़ने का। आसान भाषा में बोले तो सर्च इंजन ऐसा टूल होता है जो इंटरनेट के डेटाबेस से आपको वो जानकारी प्रदान करता है जिसको आप ढूढ़ना चाहते है। इसके लिए आपको जो आप जानकारी जानना चाहते है उससे सम्बंधित कुछ कीवर्ड डालने पड़ते है।


Search engine kese kaam karta hai


सामान्य रूप से सर्च इंजन 3 तरह से कार्य करते है Crawling, Indexing, Ranking चलिए इनके बारे में आसानी से समझते है - 


1. Crawling

जब हम सर्च इंजन में कोई कीवर्ड डालके सर्च करते है तो सर्च इंजन के क्रॉलर(जिनको टेक्निकल भाषा में बोट्स भी कहा जाता है) अपनी क्रॉलिंग की प्रिक्रिया को शुरू कर देते है। वह इंटरनेट के डेटाबेस से जो भी आपने सर्च करने के लिए कीवर्ड डाला है उसके आधार पर सबसे अच्छी जानकारी उठाकर/ढूँढ़कर अपने डेटाबेस सर्वर में स्टोर कर देता है। 


2. Indexing

क्रॉलर के द्वारा सारे रिजल्ट को अपने सर्वर डेटाबेस में सूचीबद्ध करना इंडेक्सिंग कहलाता है। इसमें वह आपके कीवर्ड से सम्बंधित दुनिया की सभी वेबसाइट को सूचीबद्ध/Listed करती है।


3. Ranking

सर्च इंजन अपने एल्गोरिदम का इस्तेमाल करके यहा पता लगाता है की किस वेबसाइट में सबसे अच्छी जानकारी है और उसी के हिसाब से वो आपको रिजल्ट रैंकिंग में दिखाता है। इसके लिए सर्च इंजन बहुत सारे तरिके इस्तेमाल करता है जैसे यूजर का एक्सप्रिएंस, वेबसाइट का इंटरफ़ेस कैसा है, स्लो तो नहीं है, और जिस जानकारी को आप जानना चाहते है उस जानकारी का कीवर्ड उस वेबसाइट में कितनी बार इस्तेमाल हुआ है आदि। 


👉जरूर पढ़ें - Event Blogging क्या होती है? What Is Event Blogging in Hindi


Types of search engines

मुख्य रूप से सर्च इंजन के 4 प्रकार होते हैं - 

  • Crawler Based Search Engine
  • Hybrid Search Engine
  • Meta Search Engine
  • Web Directory Search Engine

Types of search engine in hindi


Crawler Based Search Engine

इस प्रकार के सर्च इंजन जनरल सर्च इंजन भी कहलाते है। ये सिर्फ और सिर्फ क्रॉलर (इसका कार्य क्रॉलिंग, इंडेक्सिंग, रैंकिंग होता है) की मदद से ही चलते हैं इसलिए इनको क्रॉलर बेस्ड सर्च इंजन कहा जाता है।

उदाहरण के लिए - Google, Yahoo, Bing, Ask


Hybrid Search Engine

हाइब्रिड सर्च इंजन क्रॉलर के साथ-साथ डायरेक्ट्रीज का भी इस्तेमाल करते है सर्च रिजल्ट के लिए। जो भी सर्च इंजन bots/Spiders के अलावा human selected इनफार्मेशन का भी इस्तेमाल करते है उनको हाइब्रिड सर्च इंजन कहा जाता है। 

उदाहरण के लिए - Google, Yahoo


Meta Search Engine

इस तरह के सर्च इंजन दूसरे सर्च इंजन से जानकारी एकत्रित करके अपने यूजर को दिखाते है। ये सर्च इंजन अपने उपयोगकर्ता को एक ही जगह में कई सर्च इंजन कि सुविधा देते है। 

उदाहरण के लिए - Metacrawler, DogPile, DuckDuckGo


Web Directory Search Engine

वे सर्च इंजन जिसमें सिर्फ लोगों के द्वारा चयनित की गई वेबसाइटें दिखाई जाती हैं, इनमे स्वचालित रूप से कोई भी वेबसाइट शो नहीं होती। उन्हें वेब डायरेक्टरी सर्च इंजन कहा जाता है। 

उदाहरण के लिए - Blogarama, A1Webdirectory


History of search engine in Hindi 


सन 1990 में McGill University Canada के तीन computer science students Alan Emtage, Bill Heelan and J. Peter Deutsch ने अपने कॉलेज के दिनों आर्की/Archie नाम का सर्च इंजन बनाया। उस समय में आप सर्च इंजन से कोई भी जानकारी नहीं ढूँढ सकते थे इसके माध्यम से पहले फाइल डाउनलोड होती थी फिर तब वह खुलती थी या दिखाई जाती थी। 


सन् 1991 में आरकी का नया वर्जन आया जिसका नाम Gophers रखा गया। इसके बाद 1994 में webcrawler, 1995 में आया दुनिया का पहला लोकप्रिय सर्च इंजन Yahoo, फिर Northern Light, AltaVista और अन्य सर्च इंजन भी आये पर वह ज्यादा समय टिक नहीं पाए। साल 1997 में आया Google, आज के समय में गूगल सभी सर्च इंजन से ज्यादा लोकप्रिय है तक़रीबन 70% लोग कोई भी चीज़ सर्च करने के लिए गूगल का इस्तेमाल करते है। 


Top Search Engines in the World

वैसे तो काफी सारे सर्च इंजन इंटरनेट में मौजूद है। पर सबसे लोकप्रिय 12 सर्च इंजन है -
  1. Google 
  2. Bing
  3. Yahoo 
  4. Baidu
  5. AOL  
  6. Ask.com 
  7. Excite 
  8. DuckDuckGo
  9. Wolfram Alpha
  10. Yandex 
  11. Lycos
  12. OneSearch





Why search engines are important in Hindi


अगर सर्च इंजन नहीं होगा तो हमको किसी भी जानकारी को इंटरनेट में जानने के लिए काफी समय लगेगा और वो जानकारी हमको कहा मिलेगी इस बात का भी पता होना चाहिए। यानी की आपको वेबसाइट का अड्रेस उदाहरण-(www.lekhvichar.com) पता होना चाहिए।

बहुत लोग इंटरनेट/सर्च इंजन को एक समझते है। इंटरनेट जानकारी का भण्डार है और सर्च इंजन उस भण्डार से अपने काम की जानकारी को आसानी से ढूँढ़ने का जरिया इसके जरिये कोशिश भी ज्यादा नहीं करनी पड़ती और समय भी बचता है। 


अंतिम शब्द 


दोस्तों, इस लेख द्वारा दी गयी जानकारी - सर्च इंजन होता क्या है What is Search Engine in Hindi, इसके प्रकार, काम करने का तरीका संबंधित सभी जानकारी पूर्ण रूप से आपको मिल चुकी होगी। अगर आप हमारी दी गयी जानकारी से संतुष्ट है तो अपने अन्य मित्रो के साथ भी इस लेख को सांझा करे। धन्यवाद। 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ