किसी भी बिज़नेस को शुरू करने के बाद उसकी मार्केटिंग करना बहुत जरूरी है। अपने Business के लिए Social Media का उपयोग करने से आप सिर्फ अपने बिज़नेस में बढ़ोतरी ही नहीं बल्कि आप, लोगो के माध्यम से अपने प्रोडक्ट की quality में भी सुधार कर पाएंगे। 

इसलिए इस लेख के माध्यम से हम आपको कुछ ऐसे smart तरीको के बारे में बताएंगे जिससे आप अपने बिज़नेस को पूरी दुनिया तक पहुंचाने में सक्षम होंगे। वैसे तो Business के लिए Social Media का उपयोग कोई नयी बात नहीं पर हम कुछ ऐसे टिप्स आपको देंगे जिनकी मदद से आप अपने बिज़नेस में काफी अच्छा विकास ला सकते है।


Business के लिए Social Media का उपयोग

ज्यादा-तर लोग 10 जगह Social Media पे अपने Business के अकाउंट खोल तो लेते है पर उसको फिर ठीक ढंग से मैनेज नहीं कर पाते है। जिसका परिणाम ऑडियंस उनसे ठीक तरह से engage नहीं हो पाती है और result शून्य आता है। 

सबसे पहले आप इस बात का चयन करे की आप किस platform के साथ जुड़ना चाहते है, दस जगह की न सोच के एक से शुरुआत करे। इससे आप अपना पूरा समय उस एक प्लेटफार्म को दे पाएंगे जिससे आप पूरी तरह से अपनी ऑडियंस को reply भी कर पाएंगे और अपने प्रोडक्ट के बारे में समझा भी पाएंगे। चलिए आपको बताते है की किन-किन बातो पर आपको ध्यान देना है -


Social Media for Business


अपना schedule बनाए

सबसे पहला काम यही होना चाहिए की आप कैसे करंगे, क्या करंगे,और कब करंगे। अपना समय निर्धारित करना जरूरी है, जब मन किया या जब समय मिला तब आप इसका इस्तेमाल करंगे तो इसका प्रभाव सीधा आपके बिज़नेस में होगा। एक schedule बना ले और उसके अनुसार ही रोजाना अपने सोशल मीडिया में active रहे। 


अपनी audience की पहचान 

Business के लिए Social Media के उपयोग में audience का सही तरह से चयन करना बेहत जरूरी है। मान लीजिये आपका कपड़ो का बिज़नेस है तो जो लोग fashion & lifestyle को फॉलो करते हो डायरेक्ट उनको टारगेट करे। अपने प्रोडक्ट के अनुसार उनकी उम्र अथवा जेंडर से भी चयन कर सकते है। 


अपना Group बनाए 

जो भी लोग आपसे जुड़े है उनका एक group बनाए। ऐसा करने से आपको अपने audience की अपने ब्रांड के प्रति प्रतिक्रिया अथवा जागरूकता दिखाई देगी साथ ही साथ उनकी मांग अथवा पसंद-नापसंद के बारे में भी आप जान पाएंगे। 


कोई अन्य प्रकार की पोस्ट न करें

जब भी आप अपने बिज़नेस अकाउंट का इस्तेमाल करे तो ध्यान रहे की आप किसी और विषय में पोस्ट न करे सोशल मीडिया में आपके ब्रांड की वैल्यू में असर होता सकता है। जिस विषय में आपने अकाउंट बनाया है केवल उससे संबंधित पोस्ट करे। अपने बिज़नेस अकाउंट को पर्सनल इस्तेमाल में न लाये। 


दैनिक पोस्ट करें

जैसा की हमने आपको ऊपर बताया था की अपना schedule बनाए। कब-कब कितनी पोस्ट करनी है ये योजना भी आपकी पहले से ही तय होनी चाहिए। अगर आप एक दिन में 5 पोस्ट करते है तो उसमे 2 आपकी वीडियो पोस्ट होनी चाहिए। इससे आपके बिज़नेस अकाउंट में audience की और ज्यादा engagement बढ़ेगी। 


ज्यादा प्रचार न करें

अक्सर देखा जाता है जो लोग अपनी हर पोस्ट में ब्रांड या प्रोडक्ट का प्रमोशन करते है उनकी पोस्ट में ऑडियंस की प्रतिक्रिया बहुत कम होती है। आपको सिर्फ यहाँ पर प्रोडक्ट नहीं बेचने है उनको गाइड भी करना है। सही माईनो में आपको बताए, अगर आपकी ऑडियंस आपके पोस्ट-वीडियो को पसंद करती है तो उनका आप पे trust बन जाता है और फिर आप indirect तरिके से उनको अपने प्रोडक्ट भी बेच सकते है। 


audience के अनुकूल पोस्ट करें

हमने आपको बताया की ज्यादा अपने प्रोडक्ट का प्रमोशन न करे। उससे पहले हमने बताया की कम से कम दैनिक 5 पोस्ट जरूर करे। पोस्ट भी रोज़ करनी है और प्रोडक्ट का प्रमोशन भी नहीं करना? चलिए आपको उदहारण के तौर पर समजाते है। 

मान लीजिये आपका Bakery का Business है, आप उसमे बिस्कुट, ब्रेड, कूकीज, चॉक्लेट आदि बनाते है। अपने Business के लिए Social Media का उपयोग कर अपने प्रोडक्ट को बेचना चाहते है तो डायरेक्ट बेचिए मत। आप अपने प्रोडक्ट को कैसे बनाया, क्या-क्या उसको बनाने में उपयोग हुआ, उसको खाने के फायदे, ज्यादा खाने के नुक्सान बाकियो की तुलना में आपके प्रोडक्ट में क्या स्पेशल है आदि। की जानकारी उनको दे, बेचे नहीं वो खुद उसके लिए आपको contact करंगे। 

क्योंकि जब आप बेचने की बजाए इस के बारे में लोगो को बताएंगे, फिर अपने प्रोडक्ट को suggest करंगे तो इससे आपके कस्टमर में वृद्धि होगी। 


यह भी पढ़ें - 


audience के feedback पर ध्यान दे 

जब भी हम अपने ब्रांड से संबंधित पोस्ट करते है उनमे सभी तरह के कमैंट्स का हमको सामना करना पड़ता है। अक्सर पॉजिटिव फीडबैक तो हम स्वीकार लेते है और रिप्लाई भी दे देते है, पर नेगेटिव फीडबैक पर हम ध्याननहीं देते। ऐसा बिलकुल न करे जब आप अपने ब्रांड से संबंधित कोई पोस्ट करते है तो नेगेटिव फीडबैक में अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे जो लोग ऐसे फीडबैक दे रहे है, उनसे वजह पूछे और सुधार का आश्वासन दे। ऐसा करने से आपके ब्रांड की छवि social media पर और ज्यादा बढ़ेगी। 


trend पर सक्रिय रहे 

जिस भी platform पर आप सक्रिय रहते है उसमे क्या trend चल रहा है इस बात का पता आपको होना चाहिए। ऐसा करने से आपको social media में क्या चल रहा है इसकी खबर रहती है साथ ही साथ कभी ऐसा मौका भी मिल जाता है जब आपके प्रोडक्ट के समान कोई trend चल रहा हो। तब आप अपने प्रोडक्ट का प्रमोशन कर अच्छा खासा audience का engagement हासिल कर सकते है।  


समय-समय पर नए-नए offers दे 

कस्टमर को अपने ब्रांड/प्रोडक्ट के प्रति आकर्षित करने के लिए समय-समय पर नए-नए offers दे। आप quiz, play n win जैसे गेम खिला कर उनको प्राइस में अपने प्रोडक्ट के discount कूपन दे सकते है। ऐसे में आपकी sale में भी वृद्धि होगी और आपके Business के Social Media अकाउंट पर audience की सक्रियता बढ़ेगी। 


अंतिम शब्द 

दोस्तों, social media में quality content और consistency के इलावा और कुछ मायने नहीं रखता। यदि आप अपनी audience को consistency के साथ quality content देते है तो आपका सोशल मीडिया पर grow करना तय है। 

हमने इस लेख में आपको Business के लिए Social Media का उपयोग कैसे करे, जिससे आपके बिज़नेस में अच्छी खासी वृद्धि हो सके, के बारे में बताया। अगर इस लेख से संबंधित कोई सुझाव देना चाहते है तो हमको comments करके जरूर बताए धन्यवाद।